SP Full Form In Hindi | एसपी कौन होता है और एसपी की सैलरी

पुलिस बल में एक महत्वपूर्ण पद पर प्रतिष्ठित व्यक्ति होता है एसपी। इस लेख में हम इन्हीं एसपी के बारे में बताएंगे जिनमें SP Full Form In Hindi, SP कौन होता है और एसपी की सैलरी आदि जानकारी शामिल होगी।

SP Full Form In Hindi

एसपी का फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस है लेकिन हिंदी में इसे पुलिस अधीक्षक कहते हैं। एसपी भारत की केंद्रीय पुलिस सेवा अथवा राज्य पुलिस सेवाओं का एक महत्वपूर्ण पुलिस अधिकारी होता है।

SP कौन होता है?

Superintendent of Police एसपी का पूरा नाम या SP का फुल फॉर्म होता है। यह जिले में प्रशासनिक विभाग का सबसे बड़ा उच्च अधिकारी होता है, जो प्रत्येक जिले में सरकार द्वारा चयनित किए जाते हैं।  इनका कार्य थाने में पदस्थ अधिकारियों जिनमें कांस्टेबल और सभी पुलिस शामिल हैं, को नियंत्रित कर काम करवाना होता है।

एसपी बनने के लिए योग्यता

सबसे पहले आवेदक को स्नातक पास होना आवश्यक है। इसके बाद सरकार द्वारा निर्धारित क्राइटेरिया में आपको खरा उतरना होता है जिनमें सरकार द्वारा लिए जाने वाली परीक्षा, हाइट और कुछ टेस्ट भी देने होते हैं शामिल हैं

  • हाइट 

पुरुषों के लिए 165 सेंटीमीटर तथा महिलाओं हेतु 155 सेंटीमीटर का प्रावधान है।

  • उम्र 

एसपी का पद प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए, परंतु यदि उम्मीदवार ओबीसी वर्ग में आता है तो उसके लिए आयु 3 साल और बढ़ा दिए जाते हैं तथा यदि आवेदक एससी या एसटी कैटेगरी में आता है तो उनके लिए 5 साल की अवधि और बढ़ा दी जाती है। 

इसे भी पढ़े: IVF Full Form In Hindi

एसपी की पावर

प्रत्येक जिला में केवल एक ही सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) नियुक्त किया जाता है, जो पुलिस बल में जिले का मुखिया होता है। जिले में स्थापित सभी थाने का नेतृत्व और नियंत्रण एसपी के हाथों में ही होता है। जिले में होने वाले सभी अपराधों को रोकने का आदेश एसपी के द्वारा ही दिया जाता है।

 सभी जिले के लिए अलग-अलग एसपी नियुक्त किए जाते हैं परंतु इन एसपी की पावर भारत के किसी भी जिले के लिए हो सकती है लेकिन एसपी को केवल उसी जिले में कार्य करना होता है जिस जिले में उसकी नियुक्ति की जाती है। 

एसपी को मिलने वाली सुविधाएं

एसपी को बहुत सारी सुविधाएं सरकार की ओर से प्राप्त होती हैं। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण सुविधाओं का उल्लेख करेंगे-

  • एसपी को रहने हेतु फ्री में एक बंगला दिया जाता है जिसमें उसे मुफ्त में ही बिजली प्राप्त होती है, जिसका खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है। 
  • एसपी को दिए गये बंगले को संभालने हेतु नौकर भी प्राप्त होते हैं। 
  • खाना बनाने हेतु एक बावर्ची की व्यवस्था कर दी जाती है। 
  • सरकार की ओर से SP को एक कार दिया जाता है साथ ही इस कार को चलाने के लिए एक ड्राइवर भी प्राप्त होता है।
  • सरकार की ओर से एसपी को फ्री की मेडिकल फैसिलिटी प्राप्त होती है जिसका लाभ एसपी के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्य भी ले सकते हैं।

एसपी की सैलरी कितनी होती है?

sp की salary विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है यह कभी भी स्थिर नहीं हो सकती तथा SP के वेतन अलग अलग राज्यों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं

लेकिन सामान्य रूप में एसपी को शुरू में ₹56000 अपनी सेवाओं हेतु भुगतान किए जाते हैं तथा यह समय के साथ बढ़ते हुए कुछ सालों में ही ₹100000 प्रतिमाह हो जाती है जोकि बढ़ते हुए ₹390000 तक पहुंच जाती है। एसपी को 7600 ग्रेड और भत्ते भी प्राप्त होते हैं।

इसे भी पढ़े: MTS Full Form In Hindi

दोस्तों आज की इस लेख में हमने SP Full Form In Hindi, SP कौन होता है और एसपी की सैलरी सहित अन्य जानकारी भी आपके साथ साझा की।  उम्मीद है कि आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई।

Leave a Comment